Home Loan Kaise Le | Kaise Milega Home Loan

Home Loan कैसे ले? | Home Loan कैसे लेते हैं?

Home Loan Kaise Le | Kaise Milega Home Loan

    रेडी-टू-मूव-इन हाउस खरीदने या अंडर-कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी बुक करने के अलावा, लोग प्लॉट पर घर बनाने के लिए होम लोन भी लेते हैं। ऐसे ऋणों को निर्माण ऋण भी कहा जाता है और भारत में सभी प्रतिष्ठित ऋणदाताओं द्वारा पेश किए जाते हैं। नियमित आवास ऋणों की तुलना में निर्माण ऋणों की स्वीकृति और वितरण की प्रक्रिया थोड़ी अलग है।

    यह भी ध्यान रखें कि होम कंस्ट्रक्शन लोन होम लोन या प्लॉट लोन की तरह नहीं होते हैं। अलग-अलग कीमतों के अलावा इन तीनों तरह के लोन के नियम और शर्तें भी अलग-अलग होती हैं. चुकौती अवधि में भी अंतर है।

    निर्माण के लिए ऋण की स्वीकृति और वितरण की प्रक्रिया नियमित गृह ऋण की प्रक्रिया से थोड़ी अलग है।

    घर बनाने के लिए होम लोन कैसे प्राप्त करें

    गृह निर्माण ऋण: पात्रता क्या है

    अगर आप घर बनाने के लिए लोन लेना चाहते हैं तो आवेदक को निम्नलिखित योग्यताएं पूरी करनी होंगी:

    1.  आयु: 18 से 65 वर्ष की आयु
    2.  निवास की स्थिति: भारतीय या प्रवासी भारतीय (एनआरआई) होना चाहिए।
    3.  रोजगार: स्वरोजगार या नियोजित
    4.  क्रेडिट स्कोर: 750 . से अधिक
    5.  आय: 25000 रुपये प्रति माह से अधिक

    किन Documents की आवश्यकता होती है Home Loan के लिए?

    अपने ग्राहक को जानिए (केवाईसी) और आय के दस्तावेजों के अलावा, आपको अपने स्वामित्व वाली जमीन पर घर बनाने के लिए ऋणदाता को दस्तावेज दिखाने होंगे, जो जमीन के आपके स्वामित्व को साबित करेगा। जमीन का यह टुकड़ा फ्रीहोल्ड प्लॉट या डीडीए, सिडको जैसे विकास प्राधिकरण द्वारा आवंटित प्लॉट भी हो सकता है। आप लीजहोल्ड जमीन पर लोन भी प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन लीज लंबी अवधि के लिए होनी चाहिए। आपको संपत्ति के संबंध में एक नो एन्कम्ब्रेन्स सर्टिफिकेट भी जमा करना होगा।

    प्लॉट के दस्तावेजों के अलावा प्रस्तावित मकान का प्लान और ले-आउट भी जमा करना होगा, जिसे ग्राम पंचायत या स्थानीय निकाय से मंजूरी मिल गई हो। आपको निर्माण की लागत का एक अनुमान भी देना होगा, जिसे किसी वास्तुकार या सिविल इंजीनियर द्वारा प्रमाणित किया गया हो। इन दस्तावेजों के आधार पर, यदि ऋणदाता आपकी पात्रता और जमा की गई लागत से संतुष्ट है, तो वह नियमों और शर्तों के आधार पर आपके गृह ऋण को स्वीकृत करेगा।

    मार्जिन मनी (Margin Money) 

    किसी भी अन्य होम लोन की तरह, उधारकर्ता को घर के निर्माण के लिए मार्जिन मनी का भुगतान करना होगा, जो मांगे गए होम लोन की राशि पर निर्भर करता है। यदि प्लॉट हाल ही में लिया गया है, तो आपके योगदान की गणना करते समय प्लॉट की लागत पर विचार किया जाता है।

    आपके योगदान की गणना करते समय भूखंड के मूल्य/लागत को ध्यान में नहीं रखा जाता है, यदि यह आपको विरासत या उपहार के रूप में प्राप्त हुआ है या यदि इसे बहुत पहले खरीदा गया है।

    ऋण भुगतान

    निर्माण ऋण का वितरण भागों में किया जाएगा क्योंकि धन निर्माण की प्रगति के आधार पर जारी किया जाएगा। जब आप किसी बिल्डर के पास निर्माणाधीन फ्लैट बुक करते हैं तब भी यही प्रक्रिया अपनाई जाती है। हालांकि ऋणदाता कोई भी तब तक पैसा नहीं देगा जब तक कि आप अपने योगदान के रूप में सहमत न हों और इसका सबूत पेश न करें। बैंक से भुगतान का लाभ उठाने के लिए, आपको घर की तस्वीरें और घर के पूरा होने के चरण के बारे में प्रमाण पत्र किसी आर्किटेक्ट या सिविल इंजीनियर को जमा करना होगा।

    ऋणदाता या तो आपके द्वारा जमा किए गए प्रमाणपत्रों और तस्वीरों पर भरोसा कर सकता है, या सत्यापन करने के लिए अपने तकनीकी व्यक्ति को सौंप सकता है। इसलिए, यदि निर्माण जल्दी पूरा हो जाता है, तो ऋणदाता तेजी से पैसे का भुगतान करेगा।

    निर्माण ऋण खंड में एसबीआई, एचडीएफसी लिमिटेड, आईसीआईसीआई बैंक आदि बहुत सक्रिय हैं। हालांकि, होम लोन देने वाले सभी लेंडर कंस्ट्रक्शन लोन भी नहीं देते हैं। कुछ ऋणदाता स्व-निहित संपत्तियों के लिए ऋण देने में सहज नहीं हैं।

    निर्माण के लिए SBI Home Loan नियम

    सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक एसबीआई घर के निर्माण के लिए 'रियल्टी होम लोन' प्रदान करता है। आप एसबीआई रियल्टी के तहत प्लॉट पर घर बनाने के लिए लोन भी ले सकते हैं। जो लोग ऋण ले रहे हैं उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ऋण स्वीकृत होने की तिथि से 5 वर्ष के भीतर घर का निर्माण पूरा हो जाए। एक ग्राहक को अधिकतम 15 करोड़ रुपये तक का ऋण मिल सकता है और पुनर्भुगतान की अवधि 10 वर्ष होगी।

    निर्माण के लिए HDFC Home Loan नियम

    निजी क्षेत्र का एचडीएफसी बैंक फ्रीहोल्ड पर मकान बनाने, किसी भी विकास प्राधिकरण द्वारा आवंटित भूखंडों और लीजहोल्ड भूखंडों के लिए भी ऋण देता है। फिलहाल HDFC 6.95 फीसदी की दर से कंस्ट्रक्शन लोन दे रही है। हालांकि, निर्माण ऋण पर सर्वोत्तम ब्याज दर प्राप्त करने के लिए, ग्राहक को कई शर्तों को पूरा करना होगा।

    ध्यान दें कि गृह निर्माण ऋण और भूखंड ऋण समान नहीं हैं। एचडीएफसी में, प्लॉट लोन एक अलग उत्पाद है। प्लॉट लोन की दरें होम कंस्ट्रक्शन लोन से अलग होती हैं। दोनों ऋण आवेदनों में कागजी कार्रवाई भी अलग है।

    इन बातों का रखें ध्यान

    जो ग्राहक कंस्ट्रक्शन लोन लेने की योजना बना रहे हैं, उन्हें इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि सभी लेंडर इस कैटेगरी में लोन नहीं देते हैं। इसलिए नजदीकी ब्रांच में जाने से पहले बैंक की वेबसाइट चेक कर लें कि वे कंस्ट्रक्शन लोन देते हैं या नहीं। ग्राहकों को इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि बैंक लोन की पूरी रकम एक बार में न दें। यह निर्माण की प्रगति पर निर्भर करता है।

    Home Loan के लिए Apply करने से पहले इन बातों पर ध्यान दें

    होम लोन के लिए आवेदन करने से पहले आपको कई कारकों पर विचार करना चाहिए।

    ईएमआई की गणना करें: होम लोन के लिए आवेदन करने वाले ग्राहकों को हर महीने बैंक को ईएमआई के रूप में एक निश्चित राशि का भुगतान करना होगा, जिसमें मूल राशि और ब्याज शामिल होगा। इसलिए आपको चुकाई जाने वाली ईएमआई की गणना करें और इसकी तुलना अपनी आय से करें। इससे आप यह तय कर पाएंगे कि आप आमदनी के साथ कर्ज चुका पाएंगे या नहीं।

    ब्याज दर: बैंक कई तरह के कर्ज देते हैं और उनकी ब्याज दर भी अलग-अलग होती है। ऋण की अवधि जितनी लंबी होगी, ब्याज का भुगतान उतना ही अधिक होगा। इसलिए, ग्राहकों को सही ब्याज दर और अवधि का चयन करना चाहिए ताकि वे बिना किसी वित्तीय बोझ के ऋण चुका सकें।

    सही संस्थान: कई वित्तीय संस्थान नया घर खरीदने के लिए ऋण प्रदान करते हैं। ऋण प्राप्त करने के लिए आपके लिए एक विश्वसनीय और सुरक्षित संस्थान चुनना महत्वपूर्ण है।

    Previous Post Next Post