पीएम किसान 12वीं किस्त में इन किसानों को मिलेंगे 4,000 रुपये, जानिए कैसे

पीएम किसान 12वीं किस्त: मोदी सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने के उद्देश्य से कई योजनाएं शुरू की हैं.  इन्हीं में से एक है पीएम किसान सम्मान निधि।  अब तक 11वीं किश्त में किसानों को पैसा दिया जा चुका है। 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए खुशखबरी आई है।  जल्द ही उन्हें 2,000 रुपये की 12वीं किस्त मिलने वाली है।  लेकिन इस बार कुछ किसानों को 2,000 रुपये की जगह 4,000 रुपये मिल सकते हैं।

Pm Kisan 12th Installment

केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान योजना) के तहत मिलने वाली वित्तीय सहायता को दोगुना करने पर विचार कर रही है।  मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लाभार्थी किसानों को 2000 रुपये की जगह 4000 रुपये की किस्त मिल सकती है. अगर ऐसा होता है तो किसानों को 4000 रुपये मिलेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार जल्द ही लाभार्थी किसानों को यह तोहफा दे सकती है।

कब आएगी पीएम किसान 12वीं किस्त

अगर पीएम किसान योजना की अगली 12वीं किस्त की बात करें तो जल्द ही करोड़ों किसानों को खुशखबरी मिलने वाली है.  मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगस्त के आखिरी हफ्ते या सितंबर की शुरुआत में पैसे ट्रांसफर हो सकते हैं.  दरअसल, केंद्र सरकार की ओर से आखिरी किस्त यानी 11वीं किस्त 31 मई को किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी गई थी.  उस समय दस करोड़ से अधिक किसानों के खाते में पैसा भेजा गया था।

इन किसानों को मिलेंगे 4,000 रुपये

देश में आज भी ऐसे कई किसान हैं। जिनके खाते में 11वीं किस्त के 2,000 रुपये नहीं पहुंचे हैं. ऐसे में किसानों को 11वीं और 12वीं किस्त का पैसा एक साथ दिया जा सकता है. यानी दोनों किश्तों में 2000-2000 रुपये जोड़कर उसके खाते में एक साथ 4,000 रुपये आ सकते हैं. बड़ी राशि के खाते में एक साथ आने से किसानों को फायदा होने वाला है।

अवैध लाभार्थियों को नोटिस

कई दिनों से पीएम किसान योजना का अवैध रूप से लाभ लेने के कई मामले सामने आ रहे हैं. ऐसा करने वालों पर सरकार सख्त हो गई है। ऐसे लोगों को पैसा वापस करने के लिए सरकार नोटिस भेज रही है. नोटिस में कहा गया है कि पैसा तुरंत लौटाया जाए। पैसा नहीं लौटाने पर कड़ी कार्रवाई की जा सकती है।

लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

अगर आपने इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है तो आप पीएम किसान पोर्टल पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं। ये है नाम चेक करने की प्रक्रिया...

  •   सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  •   वेबसाइट खोलने के बाद किसान कार्नर में जाकर लाभार्थी सूची पर क्लिक करें।
  •   इसके बाद अपने राज्य, जिले, उप-जिला, ब्लॉक और गांव की जानकारी दर्ज करें।
  •   इसके बाद आपको Get Report पर क्लिक करना है। इस रिपोर्ट में आपको अपने गांव के सभी लाभार्थियों की जानकारी मिलेगी। आप इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

FAQ

Q. खाते में पैसा नहीं है तो क्या करें?

Ans: आपके खाते में पैसा नहीं आता है तो आप अपने अकाउंटेंट, कानूनगो और जिला कृषि अधिकारी से बात कर सकते हैं। इसके अलावा अगर वहां बात नहीं होती है तो आप केंद्रीय कृषि मंत्रालय के हेल्पलाइन नंबर की मदद ले सकते हैं। आप हेल्पलाइन नंबर 155261 या टोल फ्री नंबर 1800115526 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप मंत्रालय के नंबर (011-23381092) पर भी संपर्क कर सकते हैं।

Previous Post Next Post