राशन डीलर कैसे बने? राशन डीलर के लिए क्या योग्यताएं होनी चाहिए

 राशन डीलर कैसे बने? Ration Dealer बनने के Complete Process क्या है ? 

Ration dealer kaise bane or process kya hai

    भारत देश में राशन डीलर के द्वारा ही लोगों को राशन बाटा जाता हैं। ये राशन डीलर सरकार की तरफ से नियुक्त किए जाते हैं। राशन डीलर अच्छा पैसा भी कमा लेते हैं। पर क्या कभी आपने सोचा है कि आप राशन डीलर बन भी सकते हैं कि नहीं? इसका अगर जवाब है तो वह है हां। हम आपको यहां बताने वाले हैं कि कैसे कोई राशन डीलर बनने के लिए आवेदन कर सकता है। साथ में यह भी बताएंगे कि राशन डीलर बनने के लिए क्या योग्यता होना चाहिए। अगर आप भी चाहते हैं कि राशन डीलर बन कर अपने गांव या शहर के लोगों को राशन सेवाओं का लाभ देना चाहते हैं तो बता दें कि इसके लिए आपको सरकार के पास आवेदन करना होता है। इसके लिए आप भी आवेदन कर राशन डीलर बन सकते हैं। यहां मैं आपको उत्तर प्रदेश में राशन डीलर कैसे बनते है उसकी जानकारी देने वाला हूं अलग-अलग राज्यों में प्रोसस थोड़ा बहुत अलग हो सकता है।


    राशन डीलर के लिए डॉक्यूमेंट्स | Documents for Ration Dealer

    आपको सबसे पहले अपना आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, कांस्टेबल प्रमाणपत्र, शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र, पुलिस अधीक्षक द्वारा जारी कैरेक्टर सर्टिफिकेट और जिला अधिकारी द्वारा जारी कैरेक्टर सर्टिफिकेट की रसीद होना आवश्यक है।

    योग्यता क्या होनी चाहिए | Educational Qualifications for Ration Dealer

    राशन डीलर बनने के लिए सबसे पहले आपका आयु 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। राशन डीलर बनने के लिए आपको कम से कम 10वीं पास या इससे अधिक शैक्षिक योग्यता होनी चाहिए। आपके खिलाफ कोई कानूनी मुकदमा नहीं होनी चाहिए। आवश्यक वस्तु अधिनियम की धारा 3 के तहत आवेदक के परिवार के किसी भी सदस्य के खिलाफ कोई मामला दर्ज नहीं होना चाहिए। आवेदन ग्राम प्रधान के परिवार के सदस्य का हिस्सा नहीं हो और जो आवेदक है उनके खाते में कम से कम 40000 रु होना चाहिए । इसका आपको प्रमाण पत्र चाहिए होगा।

    Ration dealer kaise bane or process kya hai

    राशन डीलर बनने के लिए आवेदन करने की प्रोसेस

    बता दें कि ग्रामीण क्षेत्रों के लिए उचित मूल्य की दुकान (फेयर प्राइस शॉप) के लिए आवेदन विभागीय वेबसाइट पर जमा होते हैं। दुकान का चुनाव उप जिलाधिकारी एवं प्रखंड विकास अधिकारी के नेतृत्व में खुली बैठक (ओपन मीटिंग) के माध्यम से होता है । आपको SMD के जरिए इसकी जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही आप आवेदन पत्र सभी दस्तावेजों के साथ प्रखंड विकास अधिकारी के कार्यालय में ले कर जाएं और ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहां से आप ओपन मीटिंग के दिन तक आवेदन कर सकते हैं।

    Online Process के Steps

    1. राशन डीलर बनने के लिए सबसे पहले आपको सरकार की राशन वाली official वेबसाइट पर जाना होगा।
    2. फिर ग्रामीण या शहरी उचित दुकान के आवंटन के लिए आवेदन पर क्लिक करें। 
    3. नये पेज पर आपको अपने जिले का चयन करना होगा। यदि आपके जिले के अंदर उचित दुकान के आवंटन की प्रक्रिया शुरू कर दी है, तो आपको अपना जिला दिखेगा। 
    4. यहां आवेदन फॉर्म लिंक पर क्लिक करें। यहां सभी दस्तावेजों के साथ आवेदन भरें। यदि आवेदन में कोई समस्या आती है तो अधिक जानकारी के लिए आप अपने प्रखंड विकास अधिकारी से संपर्क करें। आवेदन के लिए किसी शुल्क की आवश्यकता नहीं होती है।
    Previous Post Next Post