2022 मे पर्सनल लोन के फायदे और नुकसान | Advantages and Disadvantages of Personal Loan in 2022

Advantages and Disadvantages of Personal Loan in 2022 | पर्सनल लोन के फायदे और नुकसान 2022 मे 

Advantages and Disadvantages of Personal Loan in 2022

    पर्सनल लोन | Personal Loan 

    पर्सनल लोन व्यक्तिगत और व्यावसायिक दोनों तरह की ज़रूरतों के लिए एक त्वरित समाधान है - चाहे वह मेडिकल इमरजेंसी के लिए फंडिंग हो , आपके बच्चे की शिक्षा के खर्चों का वित्तपोषण हो , सभी ऋण भुगतानों को एक में समेकित करना हो । 
    एक व्यक्तिगत ऋण के लिए आपको किसी बैंक के साथ कोई संपार्श्विक गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं होती है और यह वित्तपोषण का एक आसान तरीका है ।

    पर्सनल लोन के लिए पात्रता | Personal Loan Eligibility

    बुनयिादी पूर्व - नर्धारति मापदंडों में एक अच्छा कडटि स्कोर ( आमतौर पर , 750 या उससे अधकि का स्कोर अच्छा माना जाता है ) , आयु , रोजगार का प्रकार , रोजगार की स्थति , मासकि आय का एक स्थरि स्रोत , कार्य अनुभव , रपिमेंट हस्ट्रिी शामलि है । 
    लेकनि Personal Loan से जुड़े कई फायदे और नुकसान है ।

    पर्सनल लोन के फायदे बहुउद्देश्यीय ऋणAdvantages of Personal Loan Multi Purpose 

    व्यक्तिगत ऋण का एक विशिष्ट लाभ यह है कि यह बहुउद्देश्यीय है ; एक वित्तीय उत्पाद जो आपको कई दायित्वों को पूरा करने में मदद कर सकता है , चाहे उनका दायरा कुछ भी हो । 
    आपको अपने बच्चे की शिक्षा पर खर्च करने की अनुमति देने से लेकर नई कार खरीदने तक , जिसने बाजार में तूफान ला दिया है , या यहां तक कि अपना खुद का घर खरीदने से आपको यह सब करने में मदद मिल सकती है ।

    कोई अतिरिक्त गारंटी आवश्यक नहीं | Guarantee required Unlike many other loans

    कई अन्य ऋणों के विपरीत , व्यक्तिगत ऋण का पात्र होने के लिए आपको किसी भी संपत्ति ( व्यक्तिगत या व्यावसायिक ) को गिरवी नहीं रखना पड़ता है । 
    एक व्यक्तिगत ऋण , इसके आसान पात्रता मानदंड और इसके अनिवार्य सरल नियमों के आधार पर , कई प्रकार की आवश्यकताओं के लिए सुविधाजनक वित्तपोषण है ।

    पर्याप्त ऋण राशि | Sufficient Loan Amount 

    आप कितनी राशि निकाल सकते हैं , इसकी कोई निश्चित सीमा नहीं है । इसका अनिवार्य रूप से मतलब है कि आप अपने दायित्वों को पूरा करने के लिए वांछित ऋण राशि के लिए आवेदन कर सकते हैं और उम्मीद कर सकते हैं । 
    यह देखते हुए कि आप पात्रता मानदंड को पूरा करते हैं और बैंक को आपकी चुकौती क्षमता का आश्वासन देते हैं ।

    तीव्र स्वीकृति प्रक्रिया  | Faster Approval Process Banks

    बैंकों ने व्यक्तिगत ऋण अनुमोदन की प्रक्रिया को तेजी से ट्रैक करना शुरू कर दिया है । यह इस प्रकार है कि आप एक दिन के भीतर ऋण ले सकते हैं , अगर आप सभी दस्तावेज पूरे करते हैं और बैंक के पात्रता मापदंडों का पालन करते हैं । 
    पर्सनल लोन का यह फ़ायदा ऐसे मुश्किल समय में सामने आता है जब आपको तीव्र , परेशानी मुक्त वित्त की आवश्यकता होती है ।

    पर्सनल लोन के नुकसान उच्च ब्याज दर | Disadvantages of Personal Loan

    आम तौर पर , एक व्यक्तिगत ऋण ब्याज की उच्च दरों के अधीन होता है , इसका सीधा कारण यह है कि यह आपको अपनी संपत्ति की गारंटी देने पर जोर नहीं देता है । 
    यदि आपके पास कर्ज चुकाने के लिए संसाधन नहीं हैं तो यह ऋण के पुनर्भुगतान को समस्याग्रस्त बना सकता है ।

    कड़े पात्रता मानदंड | Stringent eligibility criteria  for Personal Loan 

    कड़े पात्रता मानदंड इस तथ्य पर भी निर्भर करते हैं कि पर्सनल लोन आमतौर पर असुरक्षित प्रकृति का होता है । बैंक आमतौर पर आपके आवेदन को मंजूरी देने से पहले एक उपयुक्त मासिक आय स्तर को देखते हैं । 
    इसके अलावा , आपका Credit Score एक महत्वपूर्ण कारक भी निभाता है जिसमें खराब स्कोर वांछित ऋण राशि प्राप्त करने की संभावना को कम कर सकता है ।

    चुकौती में कठोरताRigidity in Repayment Personal Loan 

    इसमें एक लचीली पुनर्भुगतान अवधि चुनने का प्रावधान है , लेकिन बैंक उस समय के साथ छेड़छाड़ करने के मामले में आपको बहुत अधिक छूट नहीं देता है । 
    यह पूर्व भुगतान या आंशिक भुगतान की छूट न के बराबर देता है जिसका अर्थ है कि आपको ऋण के पूरे टर्म में राशि चुकाने के लिए तैयार रहना होगा । 
    इस जानकारी को बाद में उपयोग के लिए सहेजें । अपने परिवार और दोस्तों के साथ साझा करें ।
    Previous Post Next Post