जेईई मेन परीक्षा को कैसे क्रैक करें । How To Crack JEE Main Exam

जेईई मेन परीक्षा क्या है ? | What is JEE MAIN ? 



JEE Main परीक्षा ( संयुक्त प्रवेश परीक्षा ) एनआईटी , आईआईआईटी , सीएफटीआई और अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों में यूजी इंजीनियरिंग कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा है । जेईई मेन भी जेईई एडवांस के लिए एक पात्रता परीक्षा है । JEE Main Exam crack kaise kare 


तैयारी जल्दी शुरू करें 

  • थ्योरी पढ़ने या समस्याओं को हल करने के लिए NCERT (एनसीईआरटी) की पाठ्यपुस्तकों और कोचिंग मॉड्यूल का उपयोग करें । इस समय एक साथ कई रेफरल बुक्स और स्टडी मटीरियल का उपयोग करने से बचें ।
  • अपनी तैयारी की शुरुआत से ही नोट्स बनाएं और जो आप पढ़ रहे हैं उसका रिवीजन करते रहें ।
  • निरंतरता सफलता की कुंजी है । अपनी तैयारी के कार्यक्रम को कभी न छोड़ें ।


Study Plan क्या होना चाहिए 

  • सभी तीनों सब्जेक्ट को कवर करते हुए एक तय स्टडी शेड्यूल का पालन करें ।
  • पहले थ्योरी पढ़ें और फिर अभ्यास करें । इससे आपको कॉन्सेप्ट्स को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी ।
  • किसी भी विषय को बिना पढ़े न छोड़ें , क्योंकि प्रश्न किसी भी विषय से आ सकते हैं ।


समय का अच्छे से प्रबंधन करें 

  • एकाग्रता भंग किए बिना लंबे समय तक सही ढंग से स्टडी करें । इफिशिएंसी बनाए रखने के लिए अध्ययन सत्रों के बीच छोटे - छोटे ब्रेक लें । 
  • Time Management और प्रश्नों को हल करने का पैटर्न JEE में अच्छा स्कोर करने की कुंजी है । यह केवल Serious Dedicated Practice और Question Solving द्वारा ही हो सकता है । टाइम मैनेजमेंट और प्रश्नों को हल करने का pattern JEE में अच्छा स्कोर करने की कुंजी हैं । यह केवल सीरियस डेडिकेटेड प्रैक्टिस और क्वेस्चन - सॉल्विंग द्वारा ही हो सकता है ।


Notes लिखने की आदत डाले 


अपनी पढ़ाई के साथ नोट्स भी लिखें । आप महत्वपूर्ण बिंदु , शॉर्टकट , सूत्र , प्रतिक्रिया , गलतियां आदि के भी नोट्स बना सकते हैं । नोट्स आपको रिवीजन में मदद करेंगे ।

 अपना होमवर्क , Assignment , Daily Practice Paper और Exercise समय पर समाप्त करें । पेंडिंग वर्क न रखें ।


अपने सीखे हुए Topics को Revise करते रहें । 

Main JEE पाठ्यक्रम शुरुआत में बहुत बड़ा दिखता है और तैयारी में आपका बहुत समय लगता है । आप विषयों को समझते हैं , समस्याओं को हल करते हैं , इस बीच पुराने कॉन्सेप्ट्स भूलने लगते हैं । कुशल तैयारी के लिए , लगातार रिवीजन आवश्यक है । सोने से पहले रोजाना महत्वपूर्ण बिंदुओं का Revision करें ।


अपनी Learning और Performance को परखें 

आपको अपनी  Knowledge , Speed , Accuracy और Time Management skills की जांच के लिए नियमित आधार पर टेस्ट आवश्यकता है । छोटे लक्ष्य बनाकर बड़े परिणाम प्राप्त करें। 

एक समय में एक विषय लें और विषय से संबंधित लक्ष्यों को पूरा करें , एक बार इसके खत्म हो जाने के बाद , पाठ्यक्रम के अगले विषय पर जाएं ।


Jee Mains की तैयारी और 12th Board परीक्षा का प्रबंधन करें 

JEE पाठ्यक्रम में आपकी कक्षा 11 वीं और 12 वीं के लगभग सभी विषयों / भौतिकी , रसायन विज्ञान और गणित के कॉन्सेप्ट्स शामिल होते हैं । जब आप JEE के लिए अध्ययन करेंगे तो आप School Board परीक्षाओं के लिए अच्छी तरह तैयार होंगे । 


यदि आप अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करते हैं , ध्यान केंद्रित करते हैं और ध्यान भटकाने से बचते हैं , तो आप जेईई और बोर्ड परीक्षा दोनों में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं ।


JEE Main Sample Papers का अभ्यास करें

JEE Main के सैंपल पेपर्स को व्यापक रूप से हल करने से आपको पता चल जाएगा कि आपको किन क्षेत्रों में ज्यादा काम करना है । हालांकि , सैंपल पेपर्स को हल करते समय , समय प्रबंधन का अभ्यास करना सुनिश्चित करें । उपरोक्त सभी प्रक्रियाओं का पालन करते हुए , आप आसानी से जेईई मेन्स परीक्षा 2022 को क्रैक कर सकते हैं । 


JEE Main Preparation Books 


Books to crack jee mains

  

इस उपयोगी परीक्षा गाइड को अपने परिवार और दोस्तों के साथ साझा करें। 
Previous Post Next Post