Ads Area

Job ढूंढने के आसान तरीके | Easy Ways to Find a Job



जॉब पोर्टल्स 
आसान शब्दों में जॉब पोर्टल ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्स हैं , जहां कोई प्रोफेशनल या फ्रेशर अपने लिए जॉब अपॉर्म्युनिटीज ढूंढ सकता है । कंपनियां अपने इन - हाउस जॉब ओपनिंग या क्लाइंट की नौकरी की आवश्यकता को पोस्ट करती हैं , जिसमें इन - ऑफिस जॉब्स , वर्क - फ्रॉम होम जॉब्स , पेड इंटर्नशिप शामिल हो सकते हैं । आपको बस जॉब पोर्टल पर साइन अप करना है और अपना अच्छी तरह से तैयार किया गया रिज्यूमे अपलोड करना है ।

कंपनी करियर पेज 
अपने करियर बैकग्राउंड और स्किल्स के आधार पर आप कंपनियों की एक सूची तैयार कर सकते हैं और उनकी वेबसाइट के करियर पेज पर जॉब सर्च कर सकते हैं । कंपनी की वेबसाइट पर नौकरी की आवश्यकता के बारे में अधिक जानकारी और विवरण होता है जो एक संपूर्ण रेज़्यूमे तैयार करने में आपके लिए अधिक सहायक होगा ।

सोशल मीडिया 
लगभग हर कंपनी का एक सोशल मीडिया प्रोफाइल होता है और उस पर कई जॉब प्रमोशन प्रोफाइल होते हैं । यहां आप किसी भी कंपनी के एचआर से जुड़ सकते हैं और उन्हें अपना बायोडाटा ( सीवी ) भेजने का प्रयास कर सकते हैं । सोशल मीडिया भारत में अपने सपनों की नौकरी खोजने का सबसे प्रभावी और तेज तरीका है ।

कैंपस प्लेसमेंट 
यदि आप कॉलेज के छात्र हैं , तो कैंपस रिक्रूटमेंट ड्राइव्स को कभी भी मिस न करें । एक बार जब आप कॉलेज परिसर से बाहर कदम रखते हैं , तो एक बड़ा कॉम्पिटीशन आपका इंतजार कर रहा होता है । बेहतर होता है कि आप अच्छा परफॉर्म करें और कैंपस प्लेसमेंट में ही नौकरी पाने में सफल हों क्योंकि यह प्लेसमेंट का सबसे तेज तरीका है ।

ऑफ कैंपस इंटरव्यूज 
ऑफ - कैंपस प्लेसमेंट का अर्थ है आपके कॉलेज की भागीदारी के बिना किसी कंपनी में नौकरी प्राप्त करना । फ्रेशर्स की भर्ती के लिए ज्यादातर ऑफ - कैंपस इंटरव्यू आयोजित किए जाते हैं । यह एक फ्रेशर के लिए नौकरी पाने का सबसे तेज तरीका है ।

रेफरल्स  
रेफ़रल और कुछ नहीं बल्कि आपके कॉन्टेक्ट्स हैं । ज्यादातर कंपनियां पूरी तरह से नए कर्मचारी की तुलना में किसी को रेफरल के साथ भर्ती करना पसंद करती हैं । आप अपने कॉलेज के सीनियर्स , दोस्तों , परिवार के सदस्यों से पूछ सकते हैं , जो आपको एक अच्छे जॉब इंटरव्यू में ले जा सकते हैं । रेफरल से नौकरी के अवसर प्राप्त करने के लिए , आपके पास अच्छा नेटवर्किंग कौशल होना चाहिए ।

न्यूजपेपर्स 
जब नौकरी खोजने की बात आती है तो भारत में कई समाचार पत्र भरोसेमंद होते हैं । आप जिस स्थान पर रहते हैं , उसके आधार पर स्थानीय समाचार पत्रों को देखने का प्रयास करें , जो आमतौर पर आस - पास उपलब्ध नौकरी की रिक्तियों को सूचीबद्ध करते हैं । पहले के समय से आज तक , समाचार पत्र ही एकमात्र ऐसा संसाधन है जिसका उपयोग नौकरी खोजने के लिए किया जाता है ।

जॉब कंसल्टेंसी / एजेंसी  
नौकरी खोजने का एक और तेज तरीका जॉब कंसल्टेंसी है । एजेंसी आपका शैक्षिक / करियर पृष्ठभूमि और कौशल के आधार पर आपको नौकरी खोजने में मदद कर सकती है । जॉब कंसल्टेंसी में आमतौर पर कई डोमेन के कई क्लाइंट होते हैं । हालांकि इसमें कंसल्टेंसी शुल्क शामिल हैं । सावधानी बरतने और सही एजेंसी चुनने से भी आपको जल्दी से नौकरी खोजने में मदद मिल सकती है ।

कभी हार न मानें 
हमेशा आशावादी रहें । जब आप नौकरी की तलाश में हों तो कभी भी अपनी तुलना किसी से न करें । कई पदों के लिए आवेदन करते रहें और सभी साक्षात्कारों में शामिल हों । इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और नौकरी मिलने की संभावना भी बढ़ेगी । यह गोल्डन रूल है कि आप अपने रिज्यूमे या प्रोफाइल में झूठ न बोलें । इस उपयोगी जानकारी को अपने परिवार और दोस्तों के साथ साझा करें। 
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Area